.dateHeader/>

DOMAIN NAME क्या है ? हिंदी में पूरी जानकारी



क्या होता है डोमेन नाम? इस पोस्ट को पढने के बाद आप जरुर जान जायेंगे|

Hello Friends ! आज  इस Post  में मैं आपको Domain Name And Hosting के बारे में बताने जा रहा हूँ| इस Post  में आपको Domain And Hosting से Related सारे Question के Answer मिलेंगे| तो अब हम इसको विस्तार से समझते है |
दोस्तों ,आज इस Post के Through आज हम Domain Name की Detail को विस्तार से जानते है ,वैसे तो आपको Domain के बारे में बहुत से Website में आपको अलग-अलग Post  मिलेंगे | फिर भी  मैंने इस Post  को लिखने से पहले जो  Information मुझे मिली है,उसको मैं आपको इस Post के Through बताने जा रहा हूँ|
इस Post में हम Domain Names की Information जानेंगे और Domain Work कैसे करता है And इसके कितने Types हो सकते है इसके बारे में भी विस्तार से जानेंगे |

READ:- What Is Blog Explain In Hindi

WHAT IS DOMAIN NAME?

Simply Word में कहा  जाए तो Domain Name आपके Blog/Website का Web Url Address होता है,जिसके तहत  Other People आपके Blog/Website तक पहुँचते है और  Read करते है | जैसे की  मेरे Blog का Domain Name है Extranolage.In इसके Through आप मेरे Blog तक पहुंचे है और मेरे ब्लॉग को Read करके जानकारी हासिल करते है |
WHAT IS DOMAIN NAME COMPLETE GUIDE.
DOMAIN NAME IMAGE
DOMAIN NAME काम कैसे करता है ?

दोस्तों Domains Name आपके Host(Server जिसमे आपका Website Store होता है ) उसके Ip Adress को Point करता है.And जब आप किसी Website का Name अपने URL बार में Add करते है तो वह Domain के Through आपके Host IP को Point कर देता है.जिससे आप Website/Blog को Access कर पाते है.निचे दिए गए Diagram के Through आप इसे अच्छे से समझ सकते है|
WHAT IS DOMAIN NAME,HINDI.
DOMAIN NAME SERVER
Image Credit - Howstuffworks.com


TYPES OF DOMAIN NAME HOSTING

दोस्तों बात की जाए तो आजकल Domain Names Provider बहुत से Type के आते है | But आप Confuse न हो  मैं यहाँ पर आपको इस Post में Important Domains Name के Types बता रहा हूँ | जिसके Through आप एक Better Domain Name Hosting खरीद पाएंगे .

READ :- Download Youtube Video Directly


TOP HIGH LEVEL DOMAINS

इन Top High Level Domain Name को Internet के Starting Time में Development किया गया था | Top High Level Domain Name के Through आप Blog/Website के लिए Easily High Ranking पा सकते है | And Globel Search Engines Top High Level Domain को ही ज्यादा Importans देते है | जैसे की :-

1        .Com (Commercial)

2        .Net (Network)
3        .Org (Organization)
4        .Gov (Government)
5        .Edu – (Educational) Etc.

CCTLD - COUNTRY CODE TOP LEVEL DOMAINS

साधारणतया  अगर आप किसी Particular Country Area को ही ज्यादा Focus करना चाहते है,तो यह Domain Name आपके लिए Better  होगा.इसमें आपको हर एक Country के लिए अलग -अलग Domains Name मिलते है. जैसे की मैंने नीचे कुछ  Domain Extension दिए है :-

1      .In      (India)

2      .Gb     (Great Britain)
3      .Au     (Australia)
4      .Us     (United State America) Etc.

SUB DOMAIN NAME

Friends,Sub Domain आपके Main Domain Name का ही एक Part होता है,आप चाहे कोई भी Top Level Domain Name Purches करके उसे Subdomain Names में Divides कर सकते है | जैसे की Extranolage.In मेरा Domain Name है And मैं इसे Hindi.Extranolage.In और English.Extranolage.In में Divides कर सकता हूँ | और ये आपके लिए बिलकुल  Free Of Coast है | आपको Subdomain के लिए अलग से Charges नहीं देने पढ़ते |
दोस्तों वैसे तो Domain Names के और भी विकल्प  होते है But साधरणतः हम Blog/Website बनाने के लिए उनका Use नहीं करते | इसके लिए मैंने यहाँ पर आपको Important Domain Names के विकल्प ही बताये  है | वैसे आप अपना Domain Name  Hindi में भी खरीद सकते है जैसे  – एक्स्ट्रानोलेज.In,एक्स्ट्रानोलेज.भारत | 

READ :- Top 10 Google Secrets You Know


TOP DOMAIN NAME PROVIDER LIST

अगर आप खुद का कोई अपना Website/Blog बनाना चाहते है And Domain Name Purches करना चाहते है तो इसके लिए आपको Domain Name Service Provider  के Through Domain Register करना होगा, इसके लिए मैंने यहाँ पर कुछ Top Domain Providers की  List Provide की  है,इसमें से आप कोई भी एक Provider Choose कर सकते है और खरीद सकते है |

2       Bigrock

2       GoDaddy
3       Domain.Com
4       Name.Com
5       Namecheap
6       1and1
7       HostGator.In
8       Znetlive
9       EWeb Guru
10     IPage

दोस्तों तो आप Domain Name के बारे में जान गये होंगे | इस प्रकार से आप Domain Name Purches कर सकते है | और अपने Blog/Website को रैंक करवा सकते है | इसे अपने दोस्तों को जरुर Share करे |

Friends मुझे उम्मीद है की आप को यह Post अच्छी लगी होगी | और मुझे ये तब ही पता लगेगा जब आप मेरे पोस्ट में सवाल जवाब करेंगे और पोस्ट पर कमेंट करेंगे |इसलिए Comment जरुर करे और ज्यादा व New जानकारी के लिए Subscribe करे | Subscribe करने क लिए आप अपना Email Id Subscribe Box मे Enter  करे | इससे आपको मेरी New Post का Update अपने आप मिल जायेगा | Friends इस Post को अपने दोस्तों के  साथ जरुर Share करे |


EmoticonEmoticon